प्रत्येक व्यक्ति को पात्रतानुसार योजनाओं से लाभान्वित करने अब तक का सबसे बड़ा अभियान - श्री मंगुभाई पटेल - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

Saturday, December 30, 2023

प्रत्येक व्यक्ति को पात्रतानुसार योजनाओं से लाभान्वित करने अब तक का सबसे बड़ा अभियान - श्री मंगुभाई पटेल

 




राज्यपाल ने की विकसित भारत संकल्प यात्रा में दिलाई शपथ

 

मंडला 30 दिसम्बर 2023

                विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मोहगांव विकासखंड के ग्राम रयगांव में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महामहिम राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा कि प्रत्येक पात्र हितग्राही को शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित की गई है। यात्रा के माध्यम से ग्राम स्तर तक शिविरों का आयोजन कर ग्रामीणजनों को योजनाओं की जानकारियां प्रदान करते हुए उन्हें पात्रतानुसार लाभान्वित किया जा रहा है। वंचित व्यक्तियों को शासन की योजनाआंे का लाभ पहुंचाने के लिए अब तक का यह सबसे बड़ा अभियान है। कार्यक्रम में केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, केबीनेट मंत्री म.प्र. शासन संपतिया उईके, विधायक निवास चैनसिंह वरकड़े, जिला पंचायत अध्यक्ष संजय कुशराम, जनपद अध्यक्ष गतसिंह भवेदी, जिला पंचायत सदस्य शिव पूसाम, कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना, पुलिस अधीक्षक रजत सकलेचा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, संबंधित विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

                राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि सरकार ने सभी वर्ग के हितों को ध्यान में रखते हुए योजनाओं का संचालन किया है। आमजन योजनाओं को समझें और पात्रतानुसार उनका लाभ उठाते हुए विकास की मुख्य धारा से जुड़ें। सभी वर्ग के लोग आगे बढ़ेंगे तो देश आगे बढ़ेगा और विकसित भारत का सपना साकार होगा। उन्‍होने अपने संबोधन में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से आमजन के जीवन में आए परिवर्तन के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी।

 

सिकलसेल उन्मूलन के लिए जागरूकता जरूरी

 

                राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि सिकलसेल एक अनुवांशिक बीमारी है, जिसका समय पर उपचार नहीं होने पर गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं। जनजातीय समुदाय में सिलकसेल मरीजों की संख्या अधिक है जिस पर नियंत्रण के लिए सम्मिलित प्रयासों की आवश्यकता है। सरकार इस दिशा में गंभीरतापूर्वक कार्य करते हुए 2047 तक देश को सिकलसेल से मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। इस पवित्र लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सरकार के साथ समाज की सहभागिता भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सिकलसेल से बचाव के संबंध में प्रत्येक परिवार की काउंसलिंग आवश्यक है। महामहिम ने अपने संबोधन में सिकलसेल की पहचान, सावधानियां, काउंसलिंग, उपचार आदि के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी। महामहिम राज्यपाल ने कार्यक्रम स्थल पर लगे विभिन्न विभागों के स्टॉलों का भी अवलोकन किया। राज्यपाल श्री पटेल ने उपस्थितजनांे को भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प की शपथ दिलाई गई।

 

प्रत्येक महिला को लखपति बनाना है - श्री कुलस्ते

 

                कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि प्रत्येक परिवार की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए सरकार द्वारा सतत प्रयास किए जा रहे हैं। स्व सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को आर्थिक गतिविधि से जोड़ते हुए उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रत्येक महिला को लखपति बनाने की दिशा पर तेजी से कार्य कर रही है। उन्होंने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री आवास, पात्रता पर्ची, आयुष्मान भारत, लाड़ली बहना, नलजल योजना, हर घर बिजली, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सहित अन्य योजनाओं के माध्यम से प्रत्येक परिवार को विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जा रहा है। श्री कुलस्ते ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है जिसे पूरा करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति की सहभागिता जरूरी है।

 

जीवन में परिवर्तन ला रही सरकार - श्रीमती उईके

 

                विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत रयगांव में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केबीनेट मंत्री श्रीमती संपतिया उइके ने कहा कि सरकार छोर के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है। सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आ रहे हैं। जनजातीय क्षेत्रों के विकास के लिए सरकार द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने आमजन से आग्रह किया कि वे योजनाओं को समझें तथा पात्रतानुसार उनका लाभ उठाएं।

 

हितग्राहियांे ने साझा किए अनुभव

 

                कार्यक्रम में शासन की विभिन्न योजनाआंे के हितग्राहियांे ने अपने अनुभव साझा किए। फूलेश्वरी भवेदी ने बताया कि पहले वह जंगल से लकड़ी लाकर चूल्हे मंे खाना बनाती थी जिससे उसे अधिक समय लगता था तथा स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रहता था। उज्ज्वला योजना के तहत उसे गैस कनेक्शन प्राप्त हुआ जिससे वह कम समय में खाना बना लेती है, अब उसे लकड़ी के लिए जंगल नहीं जाना पड़ता। चंदवारा निवासी सेलकुमार पंचेश्वर ने बताया कि पहले वह रासायनिक खेती करता था जिससे जमीन की उर्वरा शक्ति कम हो गई थी तथा लाभ भी कम होता था। कृषि विभाग के माध्यम से जमीन का उपचार कराकर उसने प्राकृतिक तथा मल्टीलेयर खेती प्रारंभ की है जिसमें उसकी लागत कम है तथा मुनाफा अधिक हो रहा है। उसने उपस्थित कृषकांे से भी प्राकृतिक खेती को भी अपनाने का आव्हान किया। इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरूआत राष्ट्रगान एवं दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई। कार्यक्रम में विभिन्न खेल तथा सांस्कृतिक गतिविधियों का भी आयोजन किया गया। विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र हितग्राहियांे को हितलाभों का वितरण किया गया। कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर ग्रामीणजनों को विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईयों का वितरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन अखिलेश उपाध्याय ने किया।

No comments:

Post a Comment