विद्यार्थियांे में राष्ट्रीयता की भावना जाग्रत करने का प्रयास वंदनीय - श्री मंगुभाई पटेल - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

Saturday, December 30, 2023

विद्यार्थियांे में राष्ट्रीयता की भावना जाग्रत करने का प्रयास वंदनीय - श्री मंगुभाई पटेल

 


सरस्वती शिशु मंदिर के स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल हुए महामहिम राज्यपाल

 

मंडला 30 दिसम्बर 2023

                महामहिम राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल सरस्वती शिशु मंदिर मंडला के स्वर्ण जयंती समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में देश में सराहनीय कार्य हो रहे हैं। बेहतर शिक्षा के माध्यम से देश तकनीकि, कृषि, रोजगार, जीवन कौशल आदि हर क्षेत्र में देश लगातार आगे बढ़ रहा है। इस दौरान उन्होंने राष्ट्र निर्माण में विद्याभारती के योगदान की सराहना की। साथ ही उन्होंने सिकिल सेल उन्मूलन में संस्था से सहभागिता का आव्हान किया। श्री पटेल ने इस अवसर पर विद्यालय की स्वर्ण विहार पत्रिका का विमोचन भी किया। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, कैबिनेट मंत्री श्रीमती संपतिया उईके, विद्याभारती के क्षेत्र सह संगठन मंत्री आनंद पारधी, विनायक राव ताम्बे सहित विद्यालय के शिक्षक, अभिभावकगण तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

                राज्यपाल श्री पटेल ने अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्रवादी विचारधाराआंे मंे चलने वाली प्रमुख संस्थाओं में सरस्वती शिशु मंदिर का नाम सम्मिलित है। विद्यार्थियों में शिक्षा और संस्कारों के साथ-साथ राष्ट्रीयता की भावना जाग्रत करने का प्रयास वंदनीय है। संस्था के माध्यम से 20 हजार से अधिक बच्चे बेहतर शिक्षा प्राप्त कर विभिन्न पदों पर आसीन होकर देश की सेवा कर रहे हैं, जो गौरव की बात है। महामहिम राज्यपाल ने सिकिल सेल बीमारी पर मार्गदर्शन देते हुए कहा कि शादी के पूर्व जन्मकुंडली मिलान की तरह सिकिल सेल जांच ज़रूर करे ताकि भविष्य में बच्चों को किसी प्रकार की परेशानी ना आये।

                इस अवसर पर केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सरकार की पहली प्राथमिकता है। मध्यप्रदेश पहला राज्य है जहां पर हिन्दी भाषा में चिकित्सा शिक्षा की पढ़ाई कराई जा रही है। मध्यप्रदेश शासन की केबीनेट मंत्री श्रीमती संपतिया उइके ने कहा कि सरस्वती शिशु मंदिर एक ऐसी संस्था है जहां पर शिक्षा के साथ-साथ संस्कार भी दिए जाते हैं। इस विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी जिले का नाम रोशन किया है। इससे पूर्व विद्यालय के व्यवस्थापक राजेश ज्योतिषी ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया तथा विद्याभारती के क्षेत्रीय सहसंगठन मंत्री आनंद पारधी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए संस्था की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में विद्यालयीन छात्र-छात्राओं द्वारा मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

No comments:

Post a Comment